Thursday, November 22, 2018

what is virus in hindi?




एक वायरस एक माइक्रोस्कोपिक संक्रामक एजेंट है जो पशु, पौधे या बैक्टीरिया मेजबान में प्रवेश करता है। एक वायरस कण जिसे एक विरियन कहा जाता है, जेनेटिक सामग्री-डीएनए या आरएनए के एक बंडल से थोड़ा अधिक है जो सेल का रूप नहीं लेता है। इसके बजाय यह प्रोटीन के बिट्स से बना एक वायरल कोट, या कैप्सिड नामक एक खोल में लगाया जाता है। कुछ वायरस में एक लिफाफे नामक कैप्सिड के चारों ओर एक अतिरिक्त संलग्नक होता है।
वायरस बिना मेजबान मेजबान काम कर सकते हैं। वे अपने मेजबान कोशिकाओं से आवश्यक सामग्री के बिना प्रोटीन संश्लेषित नहीं कर सकते हैं, और वे न तो ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं और न ही ऊर्जा को स्टोर कर सकते हैं। वास्तव में, वायरस मेजबान कोशिकाओं पर उनके सभी चयापचय कार्यों के लिए निर्भर करता है।
कुछ वैज्ञानिक जीवित जीवों के बीच वायरस की गणना करने से इनकार करते हैं, क्योंकि वे स्वयं पर जीवित नहीं रह सकते हैं और मेजबान सेल के बाहर पुन: पेश नहीं कर सकते हैं। आम तौर पर ग्रहों के जानवरों के बीच गिनती नहीं होती है, या प्रोकार्योटिक बैक्टीरिया वायरस को इसके बजाय अपने समूह में वर्गीकृत किया जाता है।
वायरस क्या कर सकता है, हालांकि संक्रमित है, या बीमारी का कारण बनता है सौभाग्य से, अधिकांश पशु प्रजातियों की प्रतिरक्षा प्रणाली कई प्रकार के वायरस से संक्रमण को रोक सकती है। एंटीबायोटिक्स वायरल बीमारियों का इलाज नहीं कर सकते हैं, लेकिन टीका उन्हें रोक सकती है और कई व्यापक जीवन-धमकी देने वाले वायरल प्रकोप, जैसे कि चेचक, टीकों के साथ नियंत्रित या हटा दिया गया है


No comments:

Post a Comment