Thursday, November 22, 2018

HOW DOES GPS WORK IN HINDI

जीपीएस-ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम त्रिभुज का एक अंतरिक्ष युग संस्करण है।
सार्वभौमिक रूप से सैन्य उपयोग जीपीएस के लिए विकसित तीन घटक हैं: पृथ्वी परिक्रमा करने वाले उपग्रह, दुनिया भर में मास्टर नियंत्रण स्टेशन और नाभि विध्वंसकों से लेकर निजी गोल्फ कार्ट तक के स्थानों में रिसीवर स्थापित किए गए हैं।
यू.एस. जीपीएस सिस्टम में दो दर्जन नवास्टार उपग्रह छह अलग-अलग कक्षाओं के बाद हर 12 घंटे ग्रह को कक्षा में रखते हैं। बैकअप के रूप में तीन अतिरिक्त उपग्रह कक्षा। उपग्रह कंटेनोमिक घड़ियों जो प्रत्येक सिग्नल के साथ सटीक समय भेजते हैं। नियंत्रण स्टेशन अपने पदों को व्यवस्थित करने के लिए रिमोट कंट्रोलर ऑन-बोर्ड थ्रस्टर्स का उपयोग करके उपग्रहों की निगरानी करते हैं।
जब किसी जीपीएस उपयोगकर्ता को होल्ड या समुद्र पर स्थान जानकारी के लिए कॉल किया जाता है, तो उस उपयोगकर्ता के रिसीवर को उपग्रहों को कक्षा में स्थानांतरित करने के लिए एकल पास होता है। ट्रांसमिशन द्वारा लिया गया समय की लंबाई-आमतौर पर एक सेकंड का एक अंश मदद करता है
एक काल्पनिक क्षेत्र पर एक बिंदु की दूरी निर्धारित करें और उपयोगकर्ता के अक्षांश और देशांतर की गणना त्रिभुज के गणित का उपयोग करके की जा सकती है तीन उपग्रह पर्याप्त होंगे लेकिन अधिक अनावश्यकता प्रदान करेंगे और त्रुटियों के लिए क्षतिपूर्ति करेंगे।
जीपीएस संकेत दो अलग-अलग आवृत्तियों पर प्रसारित होते हैं, एक सैन्य उपयोग के लिए और एक नागरिक उपयोग के लिए। नागरिक वृद्धि एक इंच के 0.4 के भीतर सटीक स्थान प्रदान कर सकती है


No comments:

Post a Comment