Tuesday, November 27, 2018

The Constellations in Hindi


एक नक्षत्र सितारों का एक समूह है जो रात के आकाश में एक काल्पनिक आकार बनाता है। उनका नाम आम तौर पर पौराणिक पात्रों, लोगों, जानवरों और वस्तुओं के नाम पर रखा जाता है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में, लोगों ने उज्ज्वल सितारों के एक ही समूह से अलग आकार बनाए हैं। यह बिंदुओं को जोड़ने के एक खेल की तरह है। अतीत में सितारों से काल्पनिक छवियां रात में नेविगेट करने और मौसम के ट्रैक रखने के लिए उपयोगी हो गईं। चूंकि सभी सितारे अलग-अलग दूरी पर हैं, इसलिए नक्षत्र एक और सितारा के दूसरे ग्रह के निवासियों के लिए बिल्कुल अलग दिखेंगे।

प्राचीन संस्कृतियों में, नक्षत्रों  ने नेविगेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कृषि, धर्म और यहां तक ​​कि मनोरंजन में भी। जो लोग स्वर्ग को सितारों से जुड़े सितारों से जोड़ते हैं, जो नायकों, देवताओं और उनकी संस्कृति की किंवदंतियों से संबंधित हैं जिन्हें हम आज नक्षत्र के रूप में देखते हैं। अधिकांश संस्कृतियों ने नक्षत्रों को  नाम दिया और उनके पैटर्न के लिए सांस्कृतिक अर्थ संलग्न किया। उदाहरण के लिए, मूल अमेरिकी आकाश लोअर, अक्सर नैतिक सबक सिखाने के लिए नक्षत्रों का उपयोग करते थे।       

आज, पश्चिमी दुनिया 5,000 साल पहले मेसोपोटामिया में पैदा होने वाले नक्षत्रों को स्वीकार करती है। बेबीलोनिया, मिस्र और ग्रीक खगोलविदों ने भी अपनी संस्कृतियों पर शास्त्रीय युग के दौरान योगदान दिया।
1928 में अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने निर्धारित किया कि कौन से नक्षत्रों को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी जाएगी। IAU सूची में 88 नक्षत्रों में से 48 को प्राचीन काल में सिर्फ नग्न आंखों के साथ पहचाना गया था। शेष 40 नक्षत्रों   हाल के सदियों में जोड़ा गया।
IAU ने प्रत्येक तारामंडल की सीमा भी परिभाषित किया ताकि समूह न केवल स्टार पैटर्न बल्कि आकाश के विशिष्ट क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन सीमाओं ने सुनिश्चित किया कि प्रत्येक स्टार को केवल एक नक्षत्र में प्रतिबंधित किया जाएगा।
समय के साथ नक्षत्र बदलते हैं क्योंकि उनमें से सितारे अंतरिक्ष के माध्यम से स्थानांतरित होते हैं। नक्षत्र उर्स (ग्रेट बीयर) में बिग डाइपर का डिपर हिस्सा अतीत में बहुत अधिक वर्ग दिखाई देता था। अब डिपर का कटोरा बढ़ना शुरू हो रहा है। अब से लगभग 100000 साल, यह एक हैंडल के साथ सूप कटोरे की तरह दिखता है।

    The Big Bang Theory in Hindi

No comments:

Post a Comment